BA History Syllabus

BA First Year Syllabus 


BA Second Year Syllabus


BA Third Year Syllabus 

 डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर और मजदूर दिवस


 मजदूर दिवस या मई दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है और यह उन श्रमिक वर्गों का उत्सव है जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय श्रम आंदोलनों द्वारा बढ़ावा दिया जाता है।  भारत में अगर श्रमिकों को कोई अधिकार मिला है, तो यह डॉ. आंबेडकर की वजह से है इसलिए मजदूर दिवस पर डॉ. अंबेडकर को याद नहीं करना डॉ. आंबेडकर की विरासत के साथ अन्याय होगा।


 समाज के प्रति डॉ. आंबेडकर का योगदान बहुत बड़ा है, लेकिन लगभग सभी लोग एक श्रमिक नेता के रूप में डॉ. आंबेडकर की भूमिका की उपेक्षा करते हैं।  श्रम विभाग की स्थापना नवंबर 1937 में हुई थी और डॉ. आंबेडकर ने जुलाई 1942 में श्रम विभाग का कार्यभार संभाला था। सिंचाई और बिजली के विकास के लिए नीति निर्माण और योजना प्रमुख चिंता थी।  यह डॉ. आंबेडकर के मार्गदर्शन में श्रम विभाग था, जिसने बिजली प्रणाली विकास, हाइडल पावर स्टेशन साइटों, हाइड्रो-इलेक्ट्रिक सर्वेक्षणों, बिजली उत्पादन और थर्मल पावर स्टेशन की समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए "केंद्रीय तकनीकी पावर बोर्ड" (CTPB) स्थापित करने का निर्णय लिया था।


 यदि भारत में मजदूरों के अधिकारों को हासिल करने वाला कोई एक व्यक्ति है, तो यह बाबासाहेब आंबेडकर के अलावा कोई नहीं था।  डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के बिना, आज भारत के श्रमिकों का भविष्य अंधकारमय होता।  वह भारत में एकमात्र नेता हैं जो बहुआयामी और एक महान दूरदर्शी थे।  तथाकथित ऊंची जातियों ने कभी भी महान राष्ट्र के निर्माण में डॉ. आंबेडकर के योगदान को श्रेय नहीं दिया, जो आज दुनिया की सबसे बड़ी विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।  यह सब डॉ. आंबेडकर की मजबूत आर्थिक नीतियों के कारण ही संभव हो पाया है, जिन्होंने महान आर्थिक मंदी के समय में भी भारत को बचाया है।  चाहे वह आरबीआई के संस्थापक दिशा-निर्देश हों या अर्थव्यवस्था के किसी अन्य पहलू को नियंत्रित करने वाले सिद्धांत हों, डॉ. आंबेडकर ने सबसे अच्छा भारत दिया है जो कभी भी हो सकता था।


 यह डॉ. आंबेडकर थे जिन्होंने 8 घंटे के कार्य दिवस को भारत में लाया, इसे 14 घंटे से नीचे लाया।  उन्होंने 27 नवंबर, 1942 को नई दिल्ली में भारतीय श्रम सम्मेलन के 7 वें सत्र में इसे लाया।


 सभी श्रमिकों को डॉ. आंबेडकर, विशेषकर महिला कर्मचारियों के प्रति आभारी होना चाहिए, क्योंकि डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने भारत में महिला श्रमिकों के लिए कई कानून बनाए जैसे 'खान मातृत्व लाभ अधिनियम', 'महिला श्रम कल्याण कोष', 'महिला और बाल श्रम संरक्षण अधिनियम'। महिला श्रम के लिए मातृत्व लाभ ’, और 'कोयला खदानों में भूमिगत काम पर महिलाओं के रोजगार पर प्रतिबंध’।


 यदि आप अपनी कंपनी को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने से खुश हैं, तो इसका श्रेय डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को जाना चाहिए।  कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) काम के दौरान लगी चोटों, काम करने वालों के मुआवजे और विभिन्न सुविधाओं के प्रावधान के कारण चिकित्सा देखभाल, चिकित्सा अवकाश, शारीरिक विकलांगता के साथ श्रमिकों की मदद करता है।  डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने अधिनियमित किया और श्रमिकों के लाभ के लिए इसे लाया।  कर्मचारियों की भलाई के लिए बीमा अधिनियम लाने वाला पूर्वी एशियाई देशों में भारत पहला देश था।


 महंगाई भत्ता ’(DA) में हर वृद्धि जो आपके चेहरे पर मुस्कान लाती है, आपके लिए डॉ। अंबेडकर को धन्यवाद देने का एक अवसर होना चाहिए।  यदि आपके पास लीव बेनिफिट ’है, तो डॉ. आंबेडकर को अपना सिर झुकाएँ।  यदि वेतनमान में संशोधन ’आपको खुश करता है, तो डॉ. आंबेडकर को याद करें।


 कोल और माइका माइंस प्रोविडेंट फंड ’के लिए डॉ. आंबेडकर का योगदान भी महत्वपूर्ण था।  उस समय, कोयला उद्योग ने हमारे देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने 31 जनवरी, 1944 को श्रमिकों के लाभ के लिए कोल माइंस सेफ्टी (स्टोइंग) संशोधन विधेयक लागू किया। 8 अप्रैल 1946 को, उन्होंने 'मीका माइंस लेबर वेलफेयर फंड' लाया, जिसने श्रमिकों को आवास, पानी की आपूर्ति में मदद की।  शिक्षा, मनोरंजन, सहकारी व्यवस्था।  इसके अलावा, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने B P Agarkar के मार्गदर्शन में ’लेबर वेलफेयर फंड’ से उत्पन्न महत्वपूर्ण मामलों पर सलाह देने के लिए एक सलाहकार समिति का गठन किया।  बाद में उन्होंने जनवरी 1944 को इसे प्रख्यापित कर दिया।


 वायसराय की परिषद के श्रम सदस्य के रूप में, डॉ. आंबेडकर ने श्रमिकों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम शुरू किए, उन्हें शिक्षा प्रदान करने और महिला श्रमिकों के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, मातृत्व अवकाश प्रावधानों के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करते हुए।  डॉ. आंबेडकर ने श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा उपायों की सुरक्षा के लिए 1942 में 'त्रिपक्षीय लेबर काउंसिल' की स्थापना की, जिसमें श्रमिकों और नियोक्ताओं को श्रम नीति के निर्माण में भाग लेने का समान अवसर दिया और ट्रेड यूनियनों की अनिवार्य मान्यता की शुरुआत करके और श्रमिक आंदोलन को मजबूत किया।  श्रमिक संगठन,  आज भी, औद्योगिक विवादों को सुलझाने के लिए डॉ. आंबेडकर द्वारा सुझाए गए ट्रिब्यूनल सिस्टम - कार्यकर्ता, नियोक्ता और सरकारी प्रतिनिधि - भारत में औद्योगिक समस्याओं को सुलझाने के लिए व्यापक रूप से प्रचलित पद्धति है।  (हालांकि, यह शर्म की बात है कि वर्तमान सरकारें इसे प्रभावी ढंग से लागू नहीं कर रही हैं)


 डॉ. आंबेडकर ने बिजली क्षेत्र में ग्रिड सिस्टम ’के महत्व और आवश्यकता पर जोर दिया, जो आज भी सफलतापूर्वक काम कर रहा है।  अगर आज बिजली इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए विदेश जा रहे हैं, तो इसका श्रेय डॉ। अंबेडकर को जाता है, जिन्होंने श्रम विभाग के एक नेता के रूप में विदेशों में सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों को प्रशिक्षित करने के लिए नीति तैयार की।  यह शर्म की बात है कि डॉ. आंबेडकर को भारत की जल नीति और इलेक्ट्रिक पावर प्लानिंग में भी उनकी भूमिका के लिए कोई भी श्रेय नहीं देता है।

 श्रम को समवर्ती सूची ’में रखा गया था, प्रमुख और श्रम आयुक्तों’ को नियुक्त किया गया था, श्रम जांच समिति ’का गठन किया गया था - इन सभी का श्रेय डॉ. आंबेडकर को जाता है।  ‘न्यूनतम मजदूरी अधिनियम’ डॉ. आंबेडकर का योगदान था, इसलिए मातृत्व लाभ विधेयक ’महिला श्रमिकों को सशक्त बनाता था।  अगर आज भारत में एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज ’हैं, तो यह डॉ. आंबेडकर की दृष्टि के कारण है (फिर से यह शर्म की बात है कि वर्तमान सरकारें उन्हें ठीक से नहीं चला रही हैं)।  यदि श्रमिक अपने अधिकारों के लिए हड़ताल पर जा सकते हैं, तो यह बाबासाहेब आंबेडकर की वजह से है - उन्होंने श्रमिकों द्वारा 'राइट टू स्ट्राइक' को स्पष्ट रूप से मान्यता दी थी।  8 नवंबर, 1943 को डॉ. आंबेडकर ने ट्रेड यूनियनों की अनिवार्य मान्यता के लिए इंडियन ट्रेड यूनियंस (अमेंडमेंट) बिल ’लाया।  डॉ. आंबेडकर ने कहा कि देश के आर्थिक विकास में अवसादग्रस्त वर्गों की महत्वपूर्ण भूमिका होनी चाहिए।

 यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि यदि भारत में श्रमिकों के अधिकार हैं, तो यह डॉ. आंबेडकर की कड़ी मेहनत और हम सभी के लिए उनकी लड़ाई के कारण है।  हम सभी अधिकारों और सुविधाओं के लिए डॉ. आंबेडकर के ऋणी हैं, इसलिए डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के योगदान को पहचानने के बिना भारत में मजदूर दिवस मनाने के लिए हमारे पास शर्मनाक ही नहीं बल्कि पाखंड भी है।  यह मजदूर दिवस हमें भारत के अब तक के सबसे अच्छे श्रम मंत्री को याद करने और उन्हें सलाम करने की अनुमति देता है।  बाबासाहेब आंबेडकर को सलाम।


 संदर्भ:- सुखदेव थोरात द्वारा आंबेडकर की भूमिका आर्थिक योजना जल और विद्युत नीति में, - यह लेख पहली बार राउंड टेबल इंडिया पर प्रकाशित हुआ था।

Comments

Popular posts from this blog

डॅा बाबासाहेब आंबेडकरांचे संयुक्त महाराष्ट्राच्या आंदोलनातील योगदान उपेक्षित का ?

बडोदा नरेश सयाजीराव गायकवाड

शाक्त राज्याभिषेक